Toxic रिश्ते से कैसे दूर रहें

Toxic रिश्ते या विवाह केवल भावनात्मक रूप से बल्कि शारीरिक और मानसिक रूप से आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। हालाँकि, एक toxic रिश्ते को पहचानना और उससे अलग होना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर तब जब आप लंबे समय से उस स्थिति में हों।

 


Toxic विवाह या रिश्ते से दूर रहने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ trick दी गई हैं:

 

संकेतों को पहचानें:

Toxic व्यवहार क्या है, यह समझना toxic संबंधों से बचने की दिशा में पहला कदम है। एक toxic relation के कुछ सामान्य लक्षण होते है जिनमे विश्वास की कमी, आलोचना करना , नियंत्रण रखना , हेरफेर करना , ईर्ष्या और भावनात्मक/शारीरिक शोषण शामिल हैं। यदि आप अपने साथी में इन प्रकार के किसी भी व्यवहार को पहचानते हैं, तो यह एक कदम पीछे हटने और अपने रिश्ते का पुनर्मूल्यांकन करने का समय है।

 

Set Boundaries:


किसी भी रिश्ते में सीमाएँ निर्धारित करना आवश्यक है, लेकिन एक toxic रिश्ते में यह और भी महत्वपूर्ण है। सीमाएँ आपकी मदद करती हैं कि आपके रिश्ते में क्या स्वीकार्य है और क्या नहीं। यदि आपका साथी आपकी सीमाओं का उल्लंघन करता है, तो आपको ईश रिश्ते के बारे में सोचना चाहिए

 

Trust Your Instincts:


अगर आपको कुछ महसूस होता है, तो सायद वो हो सकता है आपका अंतर्ज्ञान/Instincts एक शक्तिशाली चीज है और आपको इस पर भरोसा करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपका साथी आपको नियंत्रित कर रहा है, चालाकी कर रहा है, या अपमानजनक है, तो आपको ईश रिश्ते के बारे में फिर से सोचने का समय गया है

 

Seek Support:


Toxic रिश्ते आपको अकेलापन कर सकता है, और यह महसूस करना आसान है कि आप अकेले हैं। दोस्तों, परिवार या चिकित्सक से सहायता लें। एक सपोर्ट सिस्टम होने से आपको toxic रिश्ते को छोड़ने के लिए जो आवश्यक शक्ति और प्रोत्साहन चाहिए वो मिल सकता है।

 

Practice Self-Care:


किसी भी रिश्ते में आपको अपना ख्याल रखना जरूरी है, लेकिन एक toxic रिश्ते में यह और भी महत्वपूर्ण है। अपनी self-care को प्राथमिकता दें, चाहे वह व्यायाम करना हो, meditation करना हो या जर्नलिंग करना हो। अपना ख्याल रखना आपको एक toxic रिश्ते से दूर जाने के लिए आवश्यक ताकत बनाने में मदद कर सकता है।

 

Be Honest with Yourself:


 अपने रिश्ते की वास्तविकता के बारे में खुद से ईमानदार होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह जरूरी है। इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपके साथी का व्यवहार आपके लिए गलत है, और पहचानें कि आप बेहतर के योग्य हैं। अपने साथी के व्यवहार के लिए बहाने बनाएं और एक limit के बाद रिश्ते में बने रहने को सही ठहराने की कोशिश करें।

 

Have a Plan


एक toxic रिश्ते को छोड़ना खतरनाक हो सकता है, इसलिए एक योजना बनाना जरूरी है। एक सुरक्षित योजना बनाएं जिसमे रिश्ते छोडने का बाद आपके जाने के लिए एक सुरक्षित स्थान की पहचान करें और एक सपोर्ट person की लिस्ट बनाये जिससे आप ऐसे टाइम पे हेल्प ले सके यदि आप अभी तक छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, तो जब तक आप कार्रवाई करने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक ईश स्थिति से निपटने में आपकी मदद हो वैसे कोई योजना बनाएं।

 

Take Action:


एक बार जब आप संकेतों को पहचान लेते हैं, सीमाएं निर्धारित कर लेते हैं, समर्थन मांग लेते हैं, और एक योजना बना लेते हैं, तब आप िश परिस्तिति या ईश टॉक्सिक रिलेशन से निकलने के लिए तैयार है। एक जहरीले रिश्ते से अलग होना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह आपके भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

 

    अंत में, एक जहरीले विवाह या रिश्ते से दूर रहने के लिए साहस, आत्म-जागरूकता और अपनी जरूरतों को प्राथमिकता देने की इच्छा की आवश्यकता होती है। एक जहरीले रिश्ते के संकेतों को पहचानना, उसकी सीमाएं तय करना, अपनी instinct पर भरोसा करना, support मांगना, self-care का अभ्यास करना, खुद के साथ ईमानदार होना, एक योजना बनाना और उसपर कार्रवाई करना सभी एक toxic रिश्ते से अलग होने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। याद रखें कि आप एक स्वस्थ और प्यार भरे रिश्ते में रहने के लायक हैं, और इससे कम पर समझौता करें।

 

।। सतर्क रहेसुरक्षित रहे।।  

 

 


No comments

Powered by Blogger.