गर्मियों में बहुत अधिक व्यायाम आपको बीमार बना सकता है; अत्यधिक व्यायाम के दुष्प्रभावों के बारे में सब कुछ | Side Effects of Over-Exercising


यदि आप हर समय थकान और चक्कर महसूस कर रहे हैं या अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो आपको अपने व्यायाम के घंटों में कटौती करने की आवश्यकता हो सकती है। उसकी वजह यहाँ है।


किसी भी मौसम में अत्यधिक व्यायाम करना असुरक्षित है, लेकिन गर्मियों में यह विशेष रूप से परेशानी भरा होता है, जब चिलचिलाती गर्मी हमें हीट स्ट्रोक, निर्जलीकरण और कई संबंधित जटिलताओं के अतिरिक्त जोखिम में डाल देती है। वजन घटाने की यात्रा पर निकले लोगों को अपने फिटनेस लक्ष्यों को तेजी से प्राप्त करने के लिए खुद को अधिक मेहनत करने का प्रलोभन हो सकता है, लेकिन ऐसा करना वास्तव में फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।


आपके शरीर की क्षमता से अधिक व्यायाम करना हमें मांसपेशियों में खिंचाव, मूड में बदलाव से लेकर सोने में परेशानी तक कई तरह से प्रभावित कर सकता है। दरअसल बहुत अधिक व्यायाम करना भी आपके वजन कम करने के प्रयासों में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इससे अत्यधिक थकान और मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है, जिससे आपके वर्कआउट की प्रभावशीलता कम हो सकती है। यह कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को भी बढ़ा सकता है, जो वसा भंडारण को बढ़ावा दे सकता है।


यदि आप हर समय थकान महसूस कर रहे हैं जिससे आपकी कार्यकुशलता प्रभावित हो रही है, चक्कर आ रहे हैं, या अच्छी नींद नहीं आ पा रही है, तो आपको अपने वर्कआउट से सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए अपने व्यायाम के घंटों में कटौती करने की आवश्यकता हो सकती है। स्वस्थ रहने के लिए हर समय अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना, पर्याप्त आराम करना और लू के दौरान गर्मी के जोखिम को कम करना महत्वपूर्ण है।


अधिक व्यायाम करने के दुष्प्रभाव

1. थकान महसूस होना: गर्म मौसम और व्यायाम का संयोजन आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं हो सकता है और कई व्यक्तियों को थकावट का अनुभव हो सकता है। थकान तब होती है जब आप अच्छे आराम के बाद भी लगातार थके रहते हैं। लगातार थकान इस बात का संकेत है कि आप अत्यधिक व्यायाम कर रहे हैं और कुछ समय के लिए इसे धीमा करने की जरूरत है।


2. तीव्र व्यायाम से जलन: तीव्र व्यायाम से जलन हो सकती है। इससे व्यक्ति के प्रदर्शन स्तर पर भी असर पड़ेगा, जिससे गिरावट आएगी। बर्नआउट के कारण व्यक्ति निराशा में भी पड़ सकता है, क्योंकि वह व्यायाम के दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता है।


3. निर्जलीकरण: तीव्र वर्कआउट से अधिक पसीना आता है, जिससे शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है। यदि शरीर में तरल पदार्थ का सेवन अपर्याप्त है, तो व्यक्ति निर्जलीकरण से पीड़ित हो सकता है। शुष्क मुँह या चक्कर आना जैसे लक्षण निर्जलीकरण का संकेत दे सकते हैं।


4. हीट स्ट्रोक: यह अत्यधिक व्यायाम के गंभीर दुष्प्रभावों में से एक है। हीट स्ट्रोक आमतौर पर तब होता है जब शरीर का तापमान नियंत्रित नहीं होता है। इससे मौत भी हो सकती है. व्यक्तियों को हृदय गति में वृद्धि जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। हीट स्ट्रोक के कारण शरीर के तापमान में अचानक वृद्धि भी हो सकती है।


5. अनिद्रा: अधिक व्यायाम करने से शरीर में तनाव वाले हार्मोन रिलीज हो सकते हैं। उच्च कोर्टिसोल नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है और यहां तक ​​कि अनिद्रा का कारण भी बन सकता है।

No comments

Powered by Blogger.